Daily Current Affairs ( English ) - 7 May 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 08 मई 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 09 मई 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 08 मई 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से – हनी मिशन और आर्कटिक परिषद आदि शामिल हैं.

MAY 9, 2019 18:20 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 08 मई 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से – हनी मिशन और आर्कटिक परिषद आदि शामिल हैं.

हनी मिशन’ के तहत एक लाख से अधिक मधुमक्खियों के बक्से वितरित किये गए

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) द्वारा हाल ही में देश भर के किसानों और बेरोजगार युवाओं के बीच एक लाख से अधिक मधुमक्खियों के बक्से वितरित किये गए. इसका मुख्य उद्देश्य हनी-मिशन को बढ़ावा देना और बेरोजगार लोगों को आय का स्रोत प्रदान करना है.

केवीआईसी ने शहद उत्पादन और किसानों की आय बढ़ाने हेतु अपनी ‘हनी मिशन’ पहल के तहत दो साल से भी कम समय में देश भर के किसानों और बेरोजगार युवाओं के बीच मधुमक्खियों के बक्से वितरित किये हैं. इसके अतिरिक्त मधुमक्खी पालकों को बुनियादी प्रशिक्षण भी दिया गया.

भारत को फिर से आर्कटिक परिषद का पर्यवेक्षक चुना गया

भारत को 07 मई 2019 को फिर से अंतर-सरकारी मंच आर्कटिक परिषद का पर्यवेक्षक चुना गया है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने ट्वीट करके बताया की फिनलैंड के रोवानिएमी में 11वीं आर्कटिक परिषद की मंत्रिस्तरीय बैठक में भारत को फिर से आर्कटिक परिषद का पर्यवेक्षक चुना गया है.

आर्कटिक परिषद विशेष रूप से सतत विकास और पर्यावरण संरक्षण जैसे मुद्दों को लेकर आर्कटिक देशों, क्षेत्र के स्वदेशी समुदायों और अन्य निवासियों के बीच सहयोग, समन्वय और बातचीत को बढ़ावा देती है.

मनुष्यों के कारण विलुप्त होने के कगार पर हैं लाखों प्रजातियां: यूएन रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र ने 06 मई 2019 को जारी एक आकलन रिपोर्ट में कहा कि मानवता उसी प्राकृतिक विश्व को तेजी से नष्ट कर रही है, जिस पर उसकी समृद्धि और उसका अस्तित्व टिका है.

समरी फॉर पॉलिसीमेकर रिपोर्ट को 450 विशेषज्ञों द्वारा तैयार 132 देशों की एक बैठक में मान्यता दी गई. बैठक की अध्यक्षता करने वाले रॉबर्ट वाटसन ने कहा कि जंगलों, महासागरों, भूमि एवं वायु के दशकों से हो रहे दोहन और उन्हें जहरीला बनाए जाने के कारण हुए बदलावों ने विश्व को खतरे में डाल दिया है.